10 tips for good digestion | अच्छे पाचन तंत्र के लिए 10 टिप्स


आज के इस व्यस्त जीवन में हम अपने खानपान पर बिल्कुल ही गोर नही देते। जिससे अक्सर पेट की कई बीमारियों जैसे -पेट दर्द, दस्त लगना, पाचन की समस्या आदि से जूझना पड़ता है।
इसलिए हम आपके लिए इसी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय लेकर आये है जो कि हमेशा आपको इन सब परेशानियों से दूर रहने में मदद करेंगे।

1.समय पर खाये

 आप सोच रहे होंगे कि समय पर खाने से क्या मतलब । पर हमारा शरीर इन बातों का अक्सर ध्यान रखता है।आपको हमेशा उसी समय भूख लगती है जिस समय आप रोज खाना खाते हो और उस समय आपका पाचक तंत्र सबसे तेज़ होता है।इसलिए अगर आप खाना खाने के समय को बदलते हो तो यह आपके खाना पचाने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है।

2.बुरी आदत छोड़ दे

सारी बुरी आदत जैसे कि शराब ,तमाकू ,सिगरेट आदि हमारे खाना पचाने की शक्ति को कमजोर बनाता है। अगर आप इन सब बुरी आदतों को छोड़ देते है तो यह आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक रहेगा।

3.अधिक पानी पिये

   जैसा की मेने अपने पहले के ब्लॉग में बताया है कि पानी के कई फायदे है । यह आपको भोजन मो पचाने में भी मदद करता है ।इसी जगह अगर आप गर्म पानी उपयोग करते है तो बहुत ज्यादा लाभ मिलेगा।

4. रोजाना व्यायाम करें

व्यायाम के कई फायदे है । इसी लिए आज पूरा  देश इसे बढ़ावा दे रहा है।अगर आप सिर्फ 30 मिनट रोजाना सुबह व्यायाम करते हो तो इससे आप के पाचन तंत्र को काफी फायदा होगा।

5.मानसिक तनाव से दूर रहे

इस भाग दोड़ की जिंदगी में हम अपने ऊपर इतना दबाव डालते जा रहे है कि इसकी पूरा असर हमारे शरीर को रहा है। सारी बीमारियों की जड़े भी इससे कही न कही जुड़ी हुई है।इसलिए अच्छे जीवन के लिए इसे दूर करना बहुत ही जरुरी है।

6.ज्यादा न खाए

ज्यादा खाने से आपके पेट भर HCl की मात्रा बढ़ जाती है ।और ज्यादा होने की वजह से यह पेट मे ज्यादा देर नही रह पाता । जिसका पूरा असर आपके पाचन पर पडता है।

7.अदरक की चाय

काफी समय से अदरक को एक पेट साफ करने की औषधि माना जाता है ।यह न ही सिर्फ पेट के लिए अच्छी होती है बल्कि इसके काफी अच्छे गुण होते है जो कि आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते है।

8.ज्यादा भोजन दिन में ले

हमारा शरीर दिन के समय बहुत एक्टिव रहता है।इसलिए अगर हम दिन में ज्यादा भोजन ले तो उसे पचने में ज्यादा परेशानी नही होती । इसलिए सुबह ओर रात में हमे हल्का भोजन करना चाहिए।

9.खाने को अच्छी तरह से चबाये

हमे खाने के हर निवाले को अच्छी तरह चबाना चाहिए ताकि हमारे स्टमक को इतना जोर न पड़े । अगर हम बिना चबाये खाना खाते है तो इससे हमें पाचन में तकलीफ हो सकती है । इसलये कहना कहते समय सिर्फ खाने पर ध्यान रहे ओर कहते समय किसी भी तरह की जलबाजी न करे।

10.कॉफी कम पिये

कॉफी पे पाया जाने वाला कैफीन हमारे भोजन को पचने नही देता इसी वजह से जितना हो सके खाना खाने से पहले ओर बाद में कॉफी न ले । साथ ही अच्छे पाचन के लिए नमक कम से कम ले।

Comments

Popular posts from this blog

How to get rid from hairfall , its causes and home remedies

What helps indigestion and how to improve digestion . Health tips

अच्छी नींद लेने के तरीके । ten tips for better sleep in hindi a health tip